Sonia Gandhi Leader of masses

Saturday, October 12, 2013

उत्तर प्रदेश के लालगंज में कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी ने रेल पहिया कारखाने का शिलान्यास किया और जनता को संबोधित किया

रेल पहिया फैक्ट्री की स्थापना हमारे देश के विकास की दिशा में एक और कदम है। इससे ने सिर्फ यहां के बल्कि भारतीय रेलवे की भी जरुरतें पूरी होंगी। हमारे यूपीए सरकार ने तरक्की के बड़े-बड़े ऐतेहासिक काम किये हैं। हमारी सरकार ने संकल्प लिया था की देश का विकास करेंगे और वैसा किया भी। विकास के कार्यों से ही प्रोत्साहन मिलते हैं। आम आदमी के जिंदगी में बदलाव आता है। प्रदेश और देश आगे बढ़ता है। जिंदगी में जिम्मेदारी और काम का सिलसिला रुकता नहीं है। उसी तरह विकास के काम कभी खत्म नहीं होते।

इंदिरा और राजीव जी को आपने बहुत करीब से अच्छा काम करते देखा है। उन्हें अपनी चिंता नहीं थी। उन्हें अपने देश की, एक-एक नागरिक की और आप सब चिंता थी। वे चाहते थे वर्तमान के साथ भारत का भविष्य भी बने। हम सब को भी उसी भावना से काम करना चाहिये। यह बात मैं खास तौर से युवाओं से कहना चाहती हूं क्योकि राष्ट्र के निर्माण में युवाओं के संकल्प की भूमिका सबसे बड़ी है। वैसे तो आपकों जानकारी होगी लेकिन मैं यूपीए सरकार के ऐतेहासिक कामों का जिक्र जरुर करना चाहती हूं। हमने खाद्य सुरक्षा कानून का वादा किया था। तमाम दिक्कतें आई लेकिन गरीब और कमजोर के हित में हमने मजबूती से हर समस्याओं का सामना किया और इस क्रांतिकारी कानून को पास कराके अपना वादा पूरा किया।

इस कानून से देश के 75 प्रतिशत ग्रामीण और 50 प्रतिशत शहरी क्षेत्रों के लोगों को लाभ मिलेगा। अभी तक केंद्र से उत्तर प्रदेश को हर साल करीब 66 लाख टन अनाज मिल रहा है जो इस कानून के लागू होने पर यह बढ़कर 96 लाख टन हो जायेगा। उत्तर प्रदेश की 80 प्रतिशत ग्रामीण और 65 प्रतिशत शहरी क्षेत्रों की गरीब जनता को कम कीमत पर अनाज मिलेगा। इसका मतलब यह है की इस कानून का सबसे ज्यादा फायदा आपके प्रदेश को होगा। दूसरी ओर अनाज का उत्पादन बढ़ाना भी जरुरी है। हमने हर कदम पर अपने किसान भाईयों के हितों का ध्यान रखा है। किसानों के लिये हमने हमने बहुत ही बरा कदम उठाया है। जमीन अधिग्रहन कानून पास किया है। जिससे अब किसानों की जमीन कोई भी जबरदस्ती छीन नहीं सकता है। उनकी सहमति से और सही मुआवजा देकर ही खरीदी जा सकती है।

मैं मेगा फूड पार्क के बारे में कुछ कहना चाहूंगी जिसका शिलान्यास राहुल जी ने किया। यहां तमाम फूड प्रोसेसिंग उद्योग लगेंगे। लोगों को रोजगार मिलेगा। किसान अनाज के साथ-साथ अन्य पदार्थों को बिना किसी बिचौलीये के सीधे यहां के उद्योगों को बेच सकेंगे। यही नहीं इससे अमेठी के साथ-साथ इसके 150 किलोमीटर के आसपास के किसानों को बहुत फायदा होगा। उनके जीवन में और उनके परिवार में क्रांतिकारी बदवाल आयेगा। यह सब जनता के प्रति हमारी मजबूत संकल्प शक्ति का बहुत बरा सबूत है।

भाईयों और बहनों, प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना फेज 2 को हमारी सरकार ने मंजूरी दी है जिसके तहत उत्तर प्रदेश में लगभग 3000 किलोमीटर सड़के ग्रामीण क्षेत्रों में बनेगी। मैं जानती हूं की आपलोग बिजली की कमी से जूझ रहे हैं। इसपर ध्यान देने की जिम्मेदारी राज्य सरकार की है। फिरभी हमने बिजली की समस्या में सुधार लाने का काम किया। मैं जानती हूं की यहां अभी भी बहुत कुछ करने की जरुरत है। आपकी अपेक्षायें बहुत है और सही भी है। मैं सिर्फ इतना ही कहूंगी की हम जीतना कर सकते हैं पूरी इमानदारी के साथ कर रहे हैं। मैंने हमेशा कहा है की हमारी राजनीति देश की सेवा के लिये है, एक-एक नागरिक के उत्थान के लिये है। मैं मंत्रालय को बधाई देती हूं की उन्होंने खास रुचि लेकर बहुत कम समय में इस रेल प्लांट को मंजूरी दी है। रेल मंत्री और उनके मंत्रालय को भी बधाई देती हूं। लेकिन यहा मौजूद अधिकारियों से मेरा एक विशेष अनुरोध है की इस काम को जल्दी से जल्दी पूरी करें और इस प्लांट के रोजगार में यहां के युवाओं को विशेष तैयारी दे। इन शब्दों के साथ आप सब को बहुत बधाई देती हूं। दशहरा और बकरीद की भी शुभकामनाएं देती हूं। और आप सब को इस सभा में आने के लिये फिर से एक बार दिल से धन्यवाद देती हूं। जय हिंद।

See More:- Sonia Gandhi

No comments:

Post a Comment