Sonia Gandhi Leader of masses

Tuesday, October 1, 2013

केरल में कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी ने ‘शुन्य भूमिहीन परियोजना’ शुरु की और जनता को संबोधित किया

मुझे खुशी महसूस हो रही है की मैं ‘शुन्य भूमिहीन परियोजना’ का शिलान्यास करने के लिये यहा मौजूद हूं। इस परियोजना के चलते 2015 तक इस राज्य में सब के पास जमीन होगी। यह एक ऐतिहासिक पल है जब हम एक अद्भुत योजना का उद्घाटन कर रहे हैं जिसके कारण उन सभी परिवारों को जमीन मिलेगा जो बेघर हैं और जमीन मिलने के बाद वे अपना घर भी बना सकेंगे। हर कोई का सपना होता है की उसका अपना जमीन और घर हो। मैं काफी प्रसन्न हूं की मुख्यमंत्री ओमान चांडी और उनकी सरकार ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाया जिस कारण एक ऐसे योजना की शुरुआत होने जा रही है जिसकी वजह से केरल के भूमिहीन लोगों को जमीन मिलेगा।

बढ़ती जनसंख्या और शहरीकरण में वृद्धि के चलते भूमि पर काफी दबाव बढ़ा। इसी के कारण शहरों में गरीबी बढ़ी और देश के कई हिस्सों में गंदी बस्तियों की बढ़ोतरी हुई। ऐसी स्थिति में मुझे लगता है की यह सही फैसला है की एक ऐसे योजना का शुरुआत करना जिसका उद्देश्य एक लाख भूमिहीन लोगों को जमीन देना है। मुझे बताया गया है की इस योजना का लाभ सबसे ज्यादा कमजोर वर्ग के लोगों को होगा जैसे अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति, और इसके अलावा वैसे परिवारों को भी लाभ मिलेगा जिनमें विधवा, विकलांग और वैसे लोग होंगे जो गंभीर बीमारी से ग्रसित हैं।
हम चाहते हैं एक नए भारत की ओर हम सब एक साथ आगे बढ़े । हम चाहते है की कोई भी पीछे ने छूटे और जाति, धर्म और क्षेत्र के आधार पर किसी को भी दरकिनार न किया जाये। भारत को सामाजिक न्याय के आधार पर एक आधुनिक राष्ट्र बनाने और जरुरी सुविधाएं सभी लोंगो को महैया कराने की जो सोच जवाहरलाल नेहरू जी, इंदिरा गांधी जी और राजीव गांधी जी की थी उसी दिशा में यूपीए सरकार और केरल में यूडीएफ सरकार ने काम किया और आगे भी करते रहेंगे।

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के नेतृत्व में यूपीए सरकार द्वारा कई महत्वपूर्ण योजनाएं शुरु की गई और कई जरुरी कानून पारित किये गए जैसे खाद्य सुरक्षा विधेयक जो हाल में ही पारित हुआ, भूमि अधिग्रहण बिल, शिक्षा का अधिकार अधिनियम जिसके तहत 6 से 14 साल के बच्चों को मुफ्त शिक्षा देने का प्रावधान है, सूचना का अधिकार अधिनियम, ट्राइबल राइट एक्ट, मनरेगा, इंदिरा आवास योजना, जवाहर लाल नेहरूराष्ट्रीय शहरी नवीकरण मिशन, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, मध्याह्न भोजन योजना। इस तरह की कई योनजाएं शुरु की गई जिनका लाभ बहुत से लोगों को हुआ।
केरल की राज्य सरकार बहुत बेहतरीन काम कर रही है। केरल पहले से ही बहुत अधिक मानव विकास संकेतकों और एक शिक्षित समाज के साथ धन्य है। इस योजना के शुरु होने से लोगों को काफी फायदा होगा। जिस नागरिक के पास अपना जमीन और घर है वो सबसे खुश नागरिक है और खुश नागरिक ही बेहतर ढंग से रोजमर्रा के जीवन की चुनौतियों का सामना करने के लिए सुसज्जित है। मैं आपको विश्वास दिलाती हूं की केंद्र और यूडीएफ सरकार साथ मिलकर अच्छा काम करेगी और उन सभी वायदे को पूरा करेंगे जो आपसे किया है।

मुख्यमंत्री ओमान चांडी और उनकी सरकार को मैं इस योजना के लिये बधाई देती हूं। मुझे पूरी उम्मीद है की साल 2015 तक केरल भारत का पहला राज्य होगा जहा सब के पास अपना घर होगा और ये एक बड़ी उपलब्धि होगी। धन्यवाद।


See More:-http://www.pressbrief.in/index.php/component/option,com_seyret/Itemid,26/id,1215/task,videodirectlink/

No comments:

Post a Comment